भारत सरकार के सड़क, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने दानह के राजमार्गों के निर्माण एवं चौड़ीकरण के लिए 223.50 करोड़ किए मंजूर - Asli Azadi Hindi News paper of Union territory of daman-diu & Dara nagar haveli Asli Azadi Hindi News paper of Union territory of daman-diu & Dara nagar haveli
  •  

  • RNI NO - DDHIN/2005/16215 Postal R.No.:VAL/048/2012-14

  • देश-विदेश
  • विचार मंथन
  • दमण - दीव - दानह
  • गुजरात
  • लिसेस्टर
  • लंदन
  • वेम्बली
  • संपर्क

  •         Tuesday, November 20, 2018
  • Gallery
  • Browse by Category
  • Videos
  • Archive
  • संपादक : विजय भट्ट सह संपादक : संजय सिंह । सीताराम बिंद
  • भारत सरकार के सड़क, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने दानह के राजमार्गों के निर्माण एवं चौड़ीकरण के लिए 223.50 करोड़ किए मंजूर
    - प्रशासक प्रफुल पटेल के अथक प्रयासों से दादरा नगर हवेली के राजमार्गों का होगा कायाकल्­प
    असली आजादी ब्यूरो, सिलवासा, 10 मई। भारत सरकार के सड़क, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने दादरा नगर हवेली के राजमार्गों के निर्माण एवं चौड़ीकरण के लिए वार्षिक योजना 2018-19 के तहत 223.50 करोड़ रूपए की मंजूरी प्रदान कर दी है। इस मंजूरी के पश्­चात संघ प्रदेश दादरा एवं नगर हवेली के राजमार्गों के निर्माण एवं चौड़ीकरण का मार्ग प्रशस्­त हो जाएगा। वार्षिक योजना 2018-19 के तहत राष्­ट्रीय राजमार्ग 848-ए के चौड़ीकरण का कार्य सर्वाधिक महत्­वपूर्ण एवं अपेक्षित है। इसके तहत राजमार्ग 848-ए को फोर-लेन से 6-लेन बनाने का कार्य किया जाएगा। कहीं-कहीं 2-लेन को 4-लेन करने का कार्य भी प्रस्­तावित है। मालूम हो कि राजमार्ग 848-ए की कुल लंबाई 41.60 किमी है जिसमें 28.6 किलोमीटर राजमार्ग दादरा नगर हवेली की परिधि में आता है। शेष 7.60 किलोमीटर गुजरात राज्­य में और 5.40 किलोमीटर महाराष्­ट्र में आता है। इसमें दादरा नगर हवेली प्रशासन ने 16.40 किलोमीटर लंबे राजमार्ग को 4-लेन बनाने की योजना तैयार की है। दानह के भू-भाग में आने वाले 28.6 किलोमीटर राजमार्ग में 7.90 किलोमीटर मार्ग को पहले ही 4-लेन बना दिया गया है। नये रिंग रोड के समीप 4.30 किलोमीटर राजमार्ग को 4-लेन बनाने का कार्य निर्माणाधीन है। ज्ञात हो कि इस राजमार्ग पर प्रतिदिन 25000 से 30000 वाहन गुजरते हैं। उम्­मीद जतायी जा रही है कि 4-लेन बन जाने के बाद इस राजमार्ग पर वाहनों के आवागमन में उत्­तरोत्­तर बढ़ोतरी होगी। इस परियोजना पर कुल 40.50 करोड़ रूपये का व्­यय होगा। इससे एक ओर जहां सड़क पर वाहनों की भीड़ को नियंत्रित किया जा सकेगा वहीं दूसरी ओर लोगों के आवागमन में समय की बचत होगी। इसके अतिरिक्­त 2-लेन मार्ग को 4-लेन मार्ग बनाने का कार्य भी किया जाएगा। साथ ही जर्जर फुटपाथ की मरम्­मत का कार्य भी इस योजना के तहत पूर्ण किया जाएगा। उपमार्गों के निर्माण का कार्य भी इस योजना के तहत प्रस्­तावित है। इसमें कुल 52 करोड़ रूपये का व्­यय होगा। दादरा नगर हवेली प्रशासन ने आप्­ाटी और खडोली में हाई-लेवल पुलों को फिर से बनाने और इसके चौड़ीकरण को पूर्ण करने की योजना तैयार की है। यह भी राष्­ट्रीय राजमार्ग 848-ए के तहत प्रस्­तावित है। इस परियोजना को पूर्ण करने में कुल 25 करोड़ के व्­यय का अनुमान है। संघ प्रदेश दादरा नगर हवेली प्रशासन ने रिंगरोड जंक्­शन ए, बी एवं जी पर कुल तीन फ्लाई-ओवर ब्रिजों के निर्माण का कार्य भी योजना के तहत प्रस्­तावित रखा है। इस पर कुल 75 करोड़ रूपए खर्च होंगे। रिंगरोड परियोजना के विकसित होने के बाद इस जंक्­शन पर लोगों की आवाजाही बढ जाएगी परिणामत: यह यातायात की दृष्टिकोण से जोखिम भरा हो जाएगा। इस चौ-मार्गी जंक्­शन को फ्लाई-ओवर ब्रिज की सुविधा से युक्­त करना होगा। यही कारण है कि राष्­ट्रीय राजमार्ग 848-ए से सटे पिपरिया रोड, नरोली रोड एवं खानवेल रोड पर फ्लाई-ओवरों को बनाने की योजना तैयार की गई है।
    दानह प्रशासन ने राष्­ट्रीय राजमार्ग 848-ए पर 4-लेन और 2-लेन मार्गों की मरम्­मत का कार्य भी योजनाबद्ध तरीके से करने का प्रस्­ताव तैयार किया है। इसमें 4-लेन की कुल लंबाई 7.30 किलोमीटर है जबकि 2-लेन मार्गों की कुल लंबाई 16.40 किलोमीटर है। साथ ही छोटे पुलों के मरम्­मती एवं चौड़ीकरण का कार्य भी साथ-साथ किया जाएगा। इस पर क्रमश: 14.60 करोड़ एवं 16.40 करोड़ रूपये खर्च होंगे। पुलों को ठीक करने का कार्य भी इस योजना वर्ष में पूर्ण किया जाएगा। सड़क सुरक्षा को मद्देनजर रखते हुए प्रशासन ने रिंगरोड पर आरसीसी नालियों, डिवाइडरों आदि के निर्माण की योजना बनाई है। यह राष्­ट्रीय राजमार्ग 848-ए पर विस्­तारित एबी, जीएच और एचए पर बनाया जाएगा।
    संघ प्रदेश के प्रशासक प्रफुल पटेल ने प्रदेश के विकास के लिए सर्वप्रथम आवागमन की सुविधा को सुदृढ़ बनाने पर जोर देना शुरू किया है। विदित हो कि दानह एक लघु औद्योगिक हब है, जहां 15000 से ऊपर छोटी-बड़ी औद्योगिक ईकाईयां चल रही है। प्रदेश में प्रतिदिन असंख्­य वाहन महाराष्­ट्र, गुजरात एवं देश के अन्­य राज्­यों से आते हैं। अगर राष्­ट्रीय राजमार्ग से प्रदेश को जोड़ा जाता है तो यहां की औद्योगिक ईकाईयों को बल मिलेगा। प्रफुल पटेल ने इन बातों पर गहन चिंतन करते हुए लोक निर्माण विभाग को योजना वर्ष 2018-19 के लिए राष्­ट्रीय राजमार्ग 848-ए को विकसित करने की योजना तैयार की। इन परियोजनाओं को अमलीजामा पहनाने के लिए वे निरंतर भारत सरकार के सड़क, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय से संपर्क करते रहे और माननीय मंत्री श्री नितिन गडकरी जी से भी चर्चा की। आखिरकार उनकी अथक मेहनत रंग लायी और प्रदेश को इन परियोजनाओं को मूर्तरूप देने के लिए मंत्रालय ने रू.223.50 करोड़ की मंजूरी योजना वर्ष 2018-19 के लिए प्रदान की है।
    ज्ञात हो कि इन परियोजनाओं के पूर्ण होने से दादरा नगर हवेली के विकास को एक नया आयाम मिलेगा। कल ही मेडिकल कॉलेज की स्­थापना से संपूर्ण प्रदेश में अपार हर्ष का माहौल नजर आया था, आज फिर माननीय प्रशासक के दूरदर्शी सोच से प्रदेश को भारत सरकार के सड़क, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय से एक और सौगात मिली है। संभवत: सिलवासा के स्­मार्ट सिटी बनने की दिशा में यह एक अभिनव पहल होगा।


    FLICKER
    Download Asliazadi's apple and android apps
    फोटो गैलरी
    वीडियो गैलरी
    POLLS